Follow Us

Search
Close this search box.

Career Tips: अब हिंदी में पढ़ें विदेशी भाषाओं के 4000 कोर्स, IIT, IIM के सिलेबस में भी हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली (Career Tips for Online Study). कोरोना काल के बाद से भारत में ऑनलाइन स्टडी के मार्केट में काफी बढ़ोतरी हुई है. स्कूली बच्चों से लेकर कॉलेज स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स तक अपनी नॉलेज को अपग्रेड करने के लिए पार्ट टाइम ऑनलाइन कोर्स की पढ़ाई करते हैं. इनमें हिंदी भाषी स्टूडेंट्स की संख्या भी है.

बीते कुछ सालों में Coursera ने भारतीय युवाओं के बीच अपनी खास पहचान बना ली है. इस ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म पर फ्री कोर्स भी उपलब्ध हैं (Online Free Courses). कोर्सेरा ने मौजूदा वक्त की मांग और जरूरत को समझते हुए विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ाए जाने वाले 4000 कोर्सेस को हिंदी और तमिल में ट्रांसलेट किया है (Indian Regional Languages).

Coursera Courses: IIT, IIM में पढ़ाएं जाएंगे ये कोर्स
ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म कोर्सेरा पर आईआईटी, आईआईएम जैसे बड़े संस्थानों के शॉर्ट टर्म कोर्स भी पढ़ाए जाते हैं (Short Term Courses). TOI पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्सेरा विदेशी भाषाओं के जिन 4000 कोर्स को हिंदी और तमिल में ट्रांसलेट करवा रही है, उनमें से कुछ को IIT और IIM के पाठ्यक्रमों में भी शामिल किया जाएगा.

Coursera Courses: इस काम में ली एआई की मदद 
कोर्सेरा के लिए इतने सारे कोर्सेस को कम समय में ट्रांसलेट कर पाना आसान नहीं था. इसके लिए जनरेटिव एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ली गई है. इन कोर्सेस के जरिए हिंदी भाषी लोगों को डीप लर्निंग का मौका मिलेगा. जो लोग कुछ नया सीखना चाहते हैं, अब उनके इस लक्ष्य में भाषा की वजह से कोई रुकावट नहीं आएगी.

Coursera Courses: स्किल बेस्ड कोर्स पर रखें फोकस
कोर्सेरा पर कई तरह के कोर्सेस उपलब्ध हैं. इस पर ऑनलाइन फ्री कोर्स की भी भरमार है. साल 2027 तक भारतीय जॉब मार्केट के बदलने के आसार जताए जा रहे हैं. ऐसे में लोगों को स्किल डेवलपमेंट पर फोकस करना चाहिए. आप चाहें तो कोर्सेरा पर एआई टूल्स से संबंधित कोर्स भी कर सकते हैं. भविष्य में इससे काफी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें:
सरकारी अफसर बनना है तो कभी न करें ऐसी भूल, बर्बाद हो जाएगा करियर

12वीं फेल IPS मनोज कुमार शर्मा के बैच का टॉपर कौन था?

Tags: Online classes, Online education, Online Study

Source link

NTV India News
Author: NTV India News

Leave a Comment

Read More

digitalconvey